What is Kidney stone in hindi | Kidney stone Home Treatment

What is Kidney stone in hindi | Kidney stone treatment
Kidney Stone kyu hota hai? 

What is Kidney stone in hindi | Kidney stone Home Treatment


तो कौन गुर्दे की पथरी से पीड़ित है? खैर, यह कुछ ऐसा है जो महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक होता है, लेकिन यह एक बहुत ही आम विकार है। और 10% से अधिक पुरुषों के जीवनकाल में गुर्दे की पथरी हो सकती है और 7% महिलाओं के ऊपर उनके जीवनकाल में गुर्दे की पथरी हो सकती है। तो यह निश्चित रूप से चिंता का एक क्षेत्र है, खासकर जब से गुर्दे की पथरी होने के लिए चरम उम्र आपके 20 और 60 के दशक के बीच कहीं है जब आप वास्तव में सबसे अधिक उत्पादक और लाभकारी रूप से कार्यरत हैं। यह दक्षिण भारत में 2x अधिक है,

एक समस्या यह है कि एक बार जब आपके पास गुर्दे की पथरी होती है, तो संभावना है कि आप 7.5 वर्षों के भीतर एक और प्राप्त करने जा रहे हैं, 40% से ऊपर है। हर साल किडनी के पत्थरों की कीमत मेडिकल खर्च में $ 2 बिलियन से ऊपर होती है।

Symptoms Of Kidney stone in Hindi –Kindey stone ke Lakshan

तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपको गुर्दे की पथरी है? एक तरीका यह है कि आपको अपनी पीठ के दाहिने या बाएं हिस्से में अचानक तेज दर्द होने लगता है। यह एक अविश्वसनीय रूप से तेज दर्द है और आमतौर पर किसी को आपातकालीन कक्ष में जाने का कारण होगा जब यह होता है। आपको इस दर्द के साथ कुछ मतली और संभवतः उल्टी हो सकती है, और आपको कुछ बुखार भी हो सकता है और दुर्लभ अवसर पर इस परेशानी के साथ ठंड लग सकती है। आप यह भी देख सकते हैं कि आपके मूत्र में रक्त है।

Types of Kidney Stones in Hindi

ये पत्थर विभिन्न प्रकार के होते हैं और इस विशेष स्लाइड में दो सबसे सामान्य पत्थर के चित्र हैं जो कैल्शियम ऑक्सालेट है, इसके दो रूपों में। एक डार्क रूप है जो बहुत कठिन है, तो दूसरा एक स्पिक्युलेटेड येलोस्टोन है जो यदि आप करेंगे तो ब्रेकअप को बहुत आसान बना देता है, लेकिन इन दोनों की परवाह किए बिना किडनी में रुकावट पैदा हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप ये सभी संभावित लक्षण और लक्षण दिखाई देते हैं। तो अगर आपके पास पत्थर है तो आपके साथ क्या होने वाला है? यदि आपको इस तरह का दर्द हो रहा है, तो पहला पड़ाव आपातकालीन कक्ष होने वाला है, जहाँ वे संभावित रूप से यह देखने के लिए सीटी स्कैन कर सकते हैं कि आपके दर्द का कारण क्या है, और यह उपस्थिति का निदान करने का एक शानदार तरीका है गुर्दे की पथरी जो मूत्रवाहिनी नली में गुर्दे या एक पत्थर को रोक रही है। यदि ऐसा लगता है कि आपके पास एक छोटा गुर्दा पत्थर है जो मूत्रवाहिनी नली में फंस गया है, तो आपको इसे पास करने में मदद करने के लिए दवाएं दी जा सकती हैं यदि वास्तव में यह काफी छोटा है।

What if you have a Giant kindey stone in hindi

दूसरी ओर, यदि पत्थर बहुत बड़ा है, तो आपको अच्छी तरह से यूरोलॉजी सर्विस अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है और इस पत्थर के लिए उपचार शुरू किया जाएगा।
ये पत्थर वास्तव में एक टेनिस बॉल जितना बड़ा हो सकता है। जब ये पत्थर गुर्दे को प्रभावित करते हैं, तो आप वास्तव में गुर्दे की क्षति के साथ-साथ गुर्दे के संक्रमण का जोखिम भी चलाते हैं। पूरे सफेद क्षेत्र में यह स्लाइड गुर्दे की पथरी है।

गुर्दे की पथरी को कैसे हटाया जा सकता है

हालाँकि आज हमारी तकनीकों के संबंध में हम उस पत्थर को पूरी तरह से पीछे के एक छेद से निकाल सकते हैं जो आपकी उंगली की नोक से बड़ा नहीं है। पूरी तरह से पत्थर को हटाकर हम गुर्दे के कार्य को संरक्षित कर सकते हैं और यदि हम पत्थर के सभी टुकड़ों को निकालने में सक्षम हैं,

How to prevent kidney stone from recurring - गुर्दे की पथरी को दोबारा होने से कैसे रोकें

हम इसे पुनरावृत्ति से बचाने में मदद कर सकते हैं। तो अंत में मैं यह कैसे सुनिश्चित करूं कि मुझे कभी गुर्दे की पथरी नहीं हुई है या यदि मेरे पास एक है तो मैं यह कैसे सुनिश्चित करूं कि मुझे दूसरा नहीं मिलेगा? बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है।

How to Cure Kidney stone in hindi ? गुर्दे की पथरी का इलाज कैसे करें ?

What is Kidney stone in hindi | Kidney stone Home Treatment

गुर्दे की पथरी के औसत मरीज को दिन में कम से कम 3 चौथाई तरल पदार्थ पीने की ज़रूरत होती है ताकि दिन में मूत्र के 2.5 कोर्ट बनाए जा सकें। एक बार जब आप ऐसा कर रहे हैं, किसी भी पुनरावृत्ति पत्थर रोग की संभावना 50% से अधिक हो जाती है। यह किसी भी दवा से अधिक महत्वपूर्ण है जिसे आप ले सकते हैं या कोई भी आहार। पर्याप्त तरल पदार्थ पीने के लिए दूसरा आपका आहार है। आपके पास एक सामान्य कैल्शियम आहार होना चाहिए, आमतौर पर 1 ग्राम एक दिन, एक कम नमक वाला आहार आमतौर पर दिन में 2-3 ग्राम से अधिक नहीं होता है, और प्रति दिन 50 ग्राम से कम पशु प्रोटीन होता है। यह सब एक आवर्तक गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करेगा। , लेकिन फिर से आहार पीने के लिए माध्यमिक है।

Final words:

Comment below if you have any doubts regarding my Blog, Agar apko Mera Ye blog pasand aye tho Please apne family,friends ko share kare aur jisko bi kidney stone hua hai unko guide kijiye, Kidney stone in hindi research kaisa laga comment karke bataye thaki me yese hi health tips apke samne leke auo hamesha.


Aap Hamare ye article bi padh Sakthe ho: 

Sinus in hindi Meaning- Causes,symtoms,Treatment in detail

0 comments: